पहले दिन से ही GST का प्रभाव: मारुति की छोटी कारें हुईं सस्ती, बड़ी कार 1 लाख तक महंगी

पहले दिन से ही GST का प्रभाव: मारुति की छोटी कारें हुईं सस्ती, बड़ी कार 1 लाख तक महंगी
Advertisement

नई दिल्ली: शुक्रवार मिडनाइट से पूरे देश में GST (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) लागू हो चुका है. आज 1 जुलाई यानि पहले दिन से ही इसका असर भी बाजार में देखने को मिलने लगा है. मारुति ने अपने ग्रहकों को तोहफा देते हुए अपने अलग-अलग मॉडल्स की कीमतों में 3 फीसदी तक कटौती करने का ऐलान किया है. इसके अलवा लाइट हाइब्रिड व्हीकल्स पर टैक्स कन्सेशन वापस लिए जाने से कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड कार Ciaz डीजल और Artiga डीजल में महंगा कर दिया है.

 

बढ़ी हुई कीमतों के मुताबिक Ciaz और Artiga के दाम 1 लाख रुपये तक बढ़ाए गए हैं. कंपनी ने एक स्टेटमेंट में शनिवार को कहा है कि हम GST का पूरा लाभ अपने ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं.

Advertisement

 

कंपनी ने कहा, मारुति सुजूकी के मॉडल की पूर्व शोरूम कीमतों में 3 फीसदी की गिरावट लाई गई है. जीएसटी से पहले लागू VAT दरों के आधार पर कटौती की दर अलग-अलग क्षेत्रों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.

 

Advertisement

हालांकि कंपनी ने हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली Ciaz और Artiga के डीजल मॉडल्स की कीमतों में इजाफा किया है. मॉडलों में बढ़ी हुई कीमतें भी अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय होंगी.

 

कंपनी Alto 800 से S-Cross तक कई वाहनों की बिक्री करती है, जो 2.46 लाख रुपये से 12.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच कीमत की हैं.

Tags:

National News Business news finance news Arun Jaitley वित्त मंत्री अरुण जेटली GST GST Tax rates Gst From 1 july GST Applicable Goods and Service Tax GST Effects gst on Maruti cars
Advertisement