अगर आपको कहीं दिखे दीमक का ढेर, तो नीचे हो सकती है सोने की खान!

अगर आपको कहीं दिखे दीमक का ढेर, तो नीचे हो सकती है सोने की खान!
Advertisement

इंटरनेशनल डेस्क. हाल ही में आस्ट्रेलिया के शोधकतार्ओं ने ये दावा किया है। उनकी मानें तो दीमक के ढेर के नीचे सोने की खान हो सकती है।

शोध पत्रिका 'जियोलॉजी' में प्रकाशित शोध रिपोर्ट के अनुसार कुछ खास इलाकों में सोने की खान का पता लगाने के लिए दीमक की मौजूदगी, बबूल के पत्तों तथा मिट्टी की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है।

आस्ट्रेलियन कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च आगेर्नाइजेशन के रवि आनंद की अुगवाई में आस्ट्रेलियाई शोधकतार्ओं ने पश्चिमी आस्ट्रेलिया में कलगूलीर् के पास सोने की एक खदान के सैंकड़ों अवसादों, मिट्टी तथा बबूल के पत्तों के नमूनों का विश्लेषण किया।

Advertisement

विश्लेषण में यह बात सामने आयी कि नमूनों में मौजूद स्वर्ण तत्व इसकी पुष्टि करते हैं कि पीली धातु आर्गेनिक कार्बन से प्रचुर इलाकों में अधिक पायी जाती है।

शोधकतार्ओं के मुताबिक जिन जगहों पर अधिक आर्द्रता होती है, वहां जीवाश्मों के सड़ने से सोना मिलता है। उनका यह भी कहना है कि जिन इलाकों में सोना मिल रहा है, यह इस बात की भी द्योतक हो सकता है कि वहां गहराई में खुदाई करने पर अधिक सोना मिल सकता है।

शोध से यह भी पता चलता है कि बबूल के पेड़ और दीमक बंजर जमीन में अधिक तेजी से विकसित होते हैं और अक्सर सोने की खानें ऐसी ही जगहों पर मिलती हैं।

Advertisement

कनाडा की खनन कंपनी अंगकोर गोल्ड ने शोध रिपोर्ट की पुष्ट की है। कंपनी ने कंबोडिया के दीमक के लगभग 1,10,000 ढेरों के नमूने एकत्र किये हैं। इन नमूनों से कंपनी को सात गह सोने, तांबे और मोलिब्डेनम जैसे धातुओं के भंडार का पता चला।

कंपनी के उपाध्यक्ष जॉन पॉल दू ने पहले ही कहा है कि दीमकों के ढेर के नमूने एकत्र कर उनका विश्लेषण करने से सोने के भंडार का पता लगाने में कम लागत आती है जबकि अन्य पारंपरिक तरीके जैसे ड्रिलिंग महंगी है।

Tags:

International News Ajab-News Entertainment news Termine's pile Golde mine Australia Adelaide
Advertisement