खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल करने की दिशा में काम जारी : जिला उपायुक्त

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल करने की दिशा में काम जारी : जिला उपायुक्त
Advertisement

गुरुग्राम, (प्रवीण शर्मा) स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव  अमित झा ने 25 अप्रैल से शुरू होने वाले खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने  झा को विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन द्वारा इस अभियान को सफल बनाने के लिए तत्परता से प्रयास किये जा रहे हैं और स्कूल प्रबंधन से भी इस बारे में निरंतर बैठकें की जा रही है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में  झा के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन डायरेक्टर अमनीत पी कुमार भी उपस्थित थी। 

 

अमित झा ने जिला उपायुक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार का महत्वपूर्ण अभियान है। उन्होंने कहा कि देश के माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति अत्यंत गंभीर है और उनकी मंशा है कि इस अभियान को सफल बनाने में समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपना सहयोग दे। उन्होंने बताया कि इस अभियान को 25 अप्रैल से शुरू किया जाएगा जोकि तीन सप्ताह तक चलेगा। इस अभियान के तहत 9 महीनें से लेकर 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा ताकि उन्हें खसरा तथा रूबेला जैसी बीमारियों से बचाया जा सके। अभियान के पहले चरण में जिला के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों मे कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपायुक्त स्कूलों में इस अभियान की सफलता के लिए स्कूल प्रबंधकों तथा प्रिंसीपलों के साथ बैठकें  करें ताकि बच्चों के अभिभावकों तक इस टीकाकरण अभियान के महत्व को पहुंचाया जा सके।

Advertisement

 इसके बाद, इस अभियान के तहत शहर के आऊचरीच एरिया के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। तीसरे व अंतिम चरण में मॉप अप राऊंड चलाकर जिला के अन्य बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। वीडियो कान्फ्रें सिंग में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की उप निदेशक डा. दीपिका ने खसरा व रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर जिला उपायुक्तों को पावर प्वांइट प्रैजेंटेशन भी दिखाई और इस अभियान को सफल बनाने के लिए उनका मार्गदर्शन किया। 

 

वीडियों कान्फ्रेंसिंग में उपायुक्त ने  झा को बताया कि खसरा तथा रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। इसके अलावा, आरडब्लयूए, स्कूल प्रबंधकों के साथ लगातार बैठकें की जा रही है। इतना ही नहीं, स्कूल प्रबंधकों से पैरेंटस टीचर्स मीटिंग करवाकर बच्चों के अभिभावकों को इस अभियान के प्रति जागरूक करने की भी अपील की गई है। उपायुक्त ने बताया कि जिला गुरुग्राम मे इस अभियान के तहत 4 लाख 3 हजार 885 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। बच्चों के टीकाकरण के 300 टीमों को तैयार किया गया है। प्रत्येक टीम में चार सदस्य होंगे जिनमें से एक टें्रड एएनएम, आशावर्कर या हैल्पर, आंगनवाड़ी वर्कर तथा स्कूल की अध्यापक शामिल होंगे। टीकाकरण के लिए जिला में अब तक लगभग 2 लाख 10 हजार वैक्सीन भी आ चुकी है और जल्द ही और वैक्सीन यहां पहुंच जाएंगी।

Advertisement

अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा माइक्रो प्लॉन भी तैयार किए जा रहे हैं और बच्चों के अभिभावकों को इस टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में 494 सरकारी विद्यालय, 1108 निजी विद्यालय, 168 क्रैचतथा 1029 आंगनवाड़ी सैंटर है जहां पर तैयारियां चल रही है। कुल मिलाकर जिला प्रशासन खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

Tags:

# gurgaon health haryana khabarlive dc
Advertisement