एनएमसी के विरोध में लामबंद होने लगे हैं चिकित्सक

एनएमसी के विरोध में लामबंद होने लगे हैं चिकित्सक
Advertisement



गुरुग्राम(प्रवीण शर्मा) नैशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के गठन को लेकर चिकित्सक लामबंद होने शुरु हो गए हैं। चिकित्सकों का प्रतिनिधित्व करने वाली इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पदाधिकारियों ने प्रदेश का दौरा कर चिकित्सकों को एनएमसी का विरोध करने के लिए संगठित रहने का आह्वान करना भी शुरु कर दिया है। इसी क्रम में आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. रवि वानखेडकर मंगलवार को गुडग़ांव पहुंचे। आईएमए के प्रदेशाध्यक्ष डा. मनीष प्रभाकर व सचिव डा. अनिल हंस ने बताया कि संस्था का कार्यभार ग्रहण करते समय आईएमए की पूरी टीम ने यह संकल्प लिया था कि वह अपने कार्यकाल में देश के विभिन्न प्रदेशों का दौरा कर सरकार द्वारा मेडिकल प्रोफेशन के खिलाफ जो कानून या बिल लाए जाएंगे, उनका विरोध किया जाएगा और चिकित्सकों को जागरुक भी किया जाएगा।

 

डा. वानखेडकर ने चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएमसी के गठन से आमजन का अहित होगा। इस कमीशन के मुताबिक आयुर्वेद या अन्य चिकित्सा पद्धति के व्यक्ति भी जिनके कोर्स का पाठ्यक्रम भी अलग है, लेकिन कुछ समय का कोर्स करने के बाद वे एलोपैथी चिकित्सा कर सकेंगे। यानि कि चिकित्सकों की चल रही कमी को इन अपरिपक्व चिकित्सकों द्वारा पूरा किया जाएगा, जोकि जनहित में नहीं है। उन्होंने कहा कि कमीशन में चिकित्सा क्षेत्र से संबंधित सदस्यों को न रखकर गैर चिकित्सकों को सदस्य बनाया जा रहा है, जोकि संवैधानिक रुप से भी ठीक नहीं है। इन सदस्यों को चिकित्सा क्षेत्र की कोई जानकारी भी नहीं होगी तो एनएमसी के गठन का कोई औचित्य ही नहीं रह जाता।

Advertisement

कमीशन के गठन से मेडिकल शिक्षा के स्तर पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आईएमए के प्रदेशाध्यक्ष डा. मनीष प्रभाकर व सचिव डा. अनिल हंस ने बताया कि आगामी 25 मार्च को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित होने वाली चिकित्सकों की महापंचायत में देश के सभी प्रदेशों से हजारों की संख्या में चिकित्सक भाग लेंगे, जिसमें एनएमसी के गठन का विरोध करते हुए भावी रणनीति पर विचार किया जाएगा। इस अवसर पर आईएमए की गुडग़ांव शाखा के अध्यक्ष डा. नरेश शर्मा, डा. अजय गुप्ता, डा. सुभाष खन्ना, डा. पीडी पाहवा, डा. अशोक तनेजा, डा. रमेश गोयल, डा. अजय अरोड़ा, डा. आर्यन, डा. महावीर जैन, डा. ओपी यादव, डा. आरसी शर्मा, डा. जयभगवान बंसल, डा. धीरज गुप्ता, डा. एनपीएस वर्मा व डा. आरपी गुप्ता आदि भी मौजूद रहे। 

 

Tags:

#health doctor delhi gurgaon,khabarlive,
Advertisement