CBSE: 10वी का मैथ और 12वी इकोनोमिक्स का पेपर दुबारा होगा

CBSE: 10वी का मैथ और 12वी इकोनोमिक्स का पेपर दुबारा होगा
Advertisement

10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है. 10वीं का मैथ्स (गणित) का पेपर दोबारा कराया जाएगा. वहीं 12वीं के इकोनॉमिक्स (अर्थशास्त्र) के पेपर दोबारा होंगे. बोर्ड ने यह कदम परीक्षा को लेकर आई शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए उठाया है. दोबारा ली जाने वाली परीक्षा की तिथि आने वाले एक सप्ताह में जारी की जाएगी. छात्र इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं.

मालूम हो कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी. सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी. 

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं. इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे. 

Advertisement

CBSE 12वीं का अकाउंट्स का पेपर लीक
मालूम हो कि 15 मार्च को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का अकाउंट्स का पेपर लीक होने की बात कही गई थी. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस संबंध में शिक्षा विभाग से बात की थी. हालांकि सीबीएसई ने पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार कर दिया था. सीबीएसई ने कहा कि पेपर लीक की अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाई गई. जिन्होंने ऐसा किया है उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही बोर्ड ने आश्वासन दिया कि अकाउंट्स का एग्जाम दोबारा नहीं लिया जाएगा.

Tags:

cbse 10th12thexam khabarlive gurgaontoday
Advertisement